व्हाट्सएप की धमकी- सरकार ने किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत

व्हाट्सएप एवं भारत सरकार के बीच मैसेज के सोर्स को बताने को लेकर चल रही लड़ाई अब अंतिम चरण में निर्णायक दौर में पहुंच गई

Update: 2024-04-27 05:10 GMT

नई दिल्ली। सोशल मीडिया का मुख्य प्लेटफार्म बन चुके मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत के साथ चल रही लड़ाई को लेकर अब अल्टीमेटम दिया है कि यदि व्हाट्सएप को मैसेज के सोर्स के बारे में बताने के लिए जबरदस्ती मजबूर किया गया तो तो वह भारत छोड़कर जाने को मजबूर होगी।

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एवं भारत सरकार के बीच मैसेज के सोर्स को बताने को लेकर लंबे समय से चल रही लड़ाई अब अंतिम चरण में निर्णायक दौर में पहुंच गई है। आर पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रहे व्हाट्सएप मैसेजिंग एप का कहना है कि सरकार की बात मानने के लिए उसे इंक्रिप्शन तोड़ना होगा और यह कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की ओर से मैसेजिंग एप व्हाट्सएप से बार-बार कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप को मैसेज के सोर्स के बारे में सरकार को जानकारी देनी होगी यानी कोई मैसेज पहली बार कब और कहां से भेजा गया था, इसकी जानकारी व्हाट्सएप्प द्वारा सरकार को उपलब्ध करानी होगी।

व्हाट्सएप कंपनी के वकील तेजस कारिया का कहना है कि दुनिया में कहीं और ऐसा नियम नहीं है जहां कंपनी को मैसेज के सोर्स के बारे में बताने को मजबूर किया जाए। यहां तक की ब्राजील में भी इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा है कि हमें पूरी चेन रखनी होगी और हमें नहीं पता कि कौन से मैसेज को डी क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने कहा है कि अगर हमें मजबूर किया गया तो व्हाट्सएप को भारत में प्रभावी रूप से बंद कर दिया जाएगा।

Full View


Tags:    

Similar News