इलाहाबाद सहित तीन उच्च न्यायालयों को मिले नए मुख्य न्यायाधीश

इलाहाबाद सहित तीन उच्च न्यायालयों को मिले नए मुख्य न्यायाधीश

नई दिल्ली। इलाहाबाद, छत्तीसगढ़ और पटना उच्च न्यायालय को शुक्रवार को नए मुख्य न्यायाधीश मिल गए। राष्ट्रपति (Draupadi Murmu) ने अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए इलाहाबाद, छत्तीसगढ़ और पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्त को मंजूरी प्रदान की। न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए हैं। न्यायमूर्ति दिवाकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय में ही न्यायाधीश के तौर पर अपने सेवा दे रहे थे।

वहीं इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश (Ramesh Sinha) को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया है, जबकि केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश (Justice Vinod Chandran) को पटना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मुख्य न्यायाधीश (DY Chandrachud) की अध्यक्षता में कोलेजियम ने केंद्र सरकार से इन सभी को पदोन्नति प्रदान कर मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सफारिश की थी।

केंद्र विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने इन सभी न्यायाधीशों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने निम्नलिखित न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किया है। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं।" रिजिजू ने अपने ट्वीट में सभी नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीशों और उनके न्यायालयों के नाम भी लिखें हैं।

epmty
epmty
Top