शामली - पुलिस की पैरवी से अदालतों में अपराधियों को मिल रही है सजा

शामली - पुलिस की पैरवी से अदालतों में अपराधियों को मिल रही है सजा

शामली। अपराधी द्वारा किसी घटना को चंद वक्त में अंजाम दे दिया जाता है। अगर अपराधियों को उसकी सजा ना मिले तो उनके हौसले बुलंद हो जाते हैं। पीड़ित परिवार व आमजन को पुलिस और कोर्ट पर भरोसा है कि वह उनको जल्द से जल्द इंसाफ दिलायेंगे। पीड़ित परिवार सही समय पर न्याय ना मिलने पर उम्मीद छोड़ देते हैं कि शायद अब उनको इंसाफ नहीं मिलेगा। कुछ अफसर ऐसे होते हैं, जो पीड़ित परिवार को शीघ्र से शीघ्र इंसाफ दिलाने के लिये हर संभव प्रयास करते हैं, जिससे पुलिस के प्रति आम जनमानस में एक पुख्ता विश्वास बन जाता है।

आम जनमानस के दिल में यूं ही नहीं विश्वास बनाया जाता है, उसके लिये बेहतरीन काम भी करना होता है। जनता की उम्मीदों पर खरा साबित हो रहे शामली पुलिस कप्तान सुकीर्ति माधव के निर्देशन में जनपद के समस्त थानों व मॉनिटरिंग सेल द्वारा की गई प्रभावी पैरवी के चलते न्यायालय द्वारा 49 विभिन्न वादों में 66 अपराधियों को कठोर सजा एवं अर्थदंड से दण्डित किया गया है। जनपद शामली में अपराधियों पर हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते अपराधियों के हौसले पस्त होते नजर आ रहे है, जिसकी वजह से अपराध का ग्राफ लगातार नीचे की ओर खिसक रहा है।

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा 100 दिन की कार्य योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक वादों का निस्तारण कराकर सजा कराये जाने के अभियान के दृष्टिगत एसपी सुकीर्ति माधव की अगुवाई में तथा अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह के निकट पर्यवेक्षण में थानों के पैरोकारों/कोर्ट मोहर्रिरों/सम्मन सेल/मॉनिटरिंग सेल द्वारा गवाहों को साक्ष्य के लिए ससमय पेश कराया गया। अभियोजन तथा मॉनिटरिंग सेल द्वारा शासन की प्राथमिकता के दृष्टिगत ऐसे वादों को चिन्हित कर प्रभावी पैरवी की गई। जनपद पुलिस व अभियोजन द्वारा प्रभावी रुप में कार्य करते हुए माह मई 2022 में 49 अभियोगों में 66 अभियुक्तों को सजा कराने में सफलता प्राप्त की है, जिनमें न्यायालय द्वारा 6 अभियुक्तगणों को आजीवन कारावास, 7 अभियुक्तगणों को 10-10 वर्ष का कठोर कारावास, 17 अभियुक्तगणों को 5 वर्ष से लेकर 9 वर्ष तक का कठोर कारावास तथा 36 अभियुक्तगणों को 5 वर्ष से कम के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है तथा साथ ही भारी अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है, जिनका विवरण निम्नवत हैः-

1. पोक्सो में - 4 वादों में 5 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई।

2. रेप में - 1 वाद में 1 अभियुक्त को सजा कराई गई।

3. अन्य महिला सम्बन्धी में दृ 5 वादों में 8 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई।

4. विशेष श्रेणी (हत्या/लूट) में - 5 वादों में 10 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई।

5. गैंगस्टर अधिनियम में - 6 वादों में 09 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई।

6. आयुध अधिनियम में - 12 वादों में 12 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई ।

7. अन्य अपराध में - 16 वादों में 21 अभियुक्तगणों को सजा कराई गई ।

उपरोक्त अभियुक्तगणों को सजा कराने में महत्वपूर्ण योगदान करने वाले पैरोकारों/कोर्ट मोहर्रिरों/मॉनिटरिंग सेल को पुलिस कप्तान सुकीर्ति माधव द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

epmty
epmty
Top