NIA ने देवबंद में दारूल उलूम के छात्र को हिरासत में लेकर की पूछताछ

NIA ने देवबंद में दारूल उलूम के छात्र को हिरासत में लेकर की पूछताछ

देवबंद। आतंकवादी घटनाओं की जांच के लिये गठित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के देवबंद में रविवार काे तड़के दारूल उलूम क्षेत्र के छात्रावास में छापा मार कर एक छात्र काे पूछताछ के लिये हिरासत में लिया। कई घंटे की पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक छात्रावास के कमरा नंबर 25 से कर्नाटक के निवासी उमर फारूक को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद रिहा कर दिया। डीआईजी सुधीर कुमार ने बताया कि हिरासत में लिया गया छात्र कर्नाटक के बेल्लारी जिले का है। एनआईए की टीम ने उसे सहारनपुर ले जाकर लगभग आठ घंटे तक पूछताछ की।

दारूल उलूम के मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी बनारसी ने देर शाम बताया कि उमर फारूक को एनआईए ने आज आठ घंटे की पूछताछ के बाद छोड़ दिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक एनआईए और एटीएस की टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से प्रातः पांच से छह के बीच दारूल उलूम के रशीदिया मस्जिद के सामने वाले बहुमंजला छात्रावास के कमरा नंबर 25 की तलाशी ली। जिससे छात्रावास में हड़कंप मच गया। इस कमरे में रह रहे छात्र उमर फारूक को हिरासत में ले लिया गया। फारुक दारूल उलूम के अंतिम वर्ष का छात्र है। दारूल उलूम के छात्रावास प्रभारी मौलवी मुनीर इस छात्र के रिकार्ड की जांच करा रहे है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस के एटीएस ने इसी वर्ष 29 अप्रैल को देवबंद दारूल उलूम क्षेत्र से मदरसा छात्र तलहा ताल्लुकदार बिन फारूख पुत्र फकरूज्जमां को गिरफ्तार किया था। वह अरबी आलिम की आठवीं कक्षा का छात्र था। गिरफ्तारी के वक्त उसने खुद को भारतीय नागरिक बताते हुए दारूल उलूम का कार्ड प्रस्तुत किया था, लेकिन जांच में वह बांग्लादेशी नागरिक निकला। वह देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त था। वर्ष 2015 से दारूल उलूम में शिक्षा गृहण कर रहा था। इससे पूर्व 12 मार्च को दारूल उलूम क्षेत्र से ही एक निजी छात्रावास से एक बांग्लादेशी छात्र की गिरफ्तारी की थी।

वार्ता

epmty
epmty
Top