बिजली कनेक्शन की एवज में रिश्वत लेने वाला जेई सस्पेंड- मुकदमा दर्ज

बिजली कनेक्शन की एवज में रिश्वत लेने वाला जेई सस्पेंड- मुकदमा दर्ज

गोरखपुर। बिजली का कनेक्शन देने की एवज में वसूली अभियान चलाने वाले जूनियर इंजीनियर को सस्पेंड कर चेयरमैन ने रिश्वतखोर बिजली अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कड़ा संदेश दिया है। चेयरमैन एम देवराज के निर्देश पर चोरी चोरा खंड के अमहिया उप केंद्र के अवर अभियंता यानी जेई रघुवीर प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही आउटसोर्सिंग पर तैनात एसएसओ सत्य प्रकाश तथा प्राइवेट लाइनमैन मथुरा को हटा दिया गया है। तीनों बिजली अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में मुकदमा भी दर्ज करा दिया गया है।

बताया जा रहा है कि झंगहा थाना क्षेत्र के राजी जगदीशपुर निवासी संदीप कुमार ने 1 किलो वाट की क्षमता वाला बिजली कनेक्शन लेने के लिए पिछले महीने की 24 मई को बिजली विभाग के दफ्तर में ऑनलाइन आवेदन किया था। आरोप लगा है कि 26 मई को संदीप जेई रघुवीर प्रसाद से मिलने के लिए उपकेंद्र पर पहुंचा था। वहां पर एक कमरे में आउटसोर्सिंग पर तैनात एसएसओ सत्य प्रकाश भी मौजूद था। संदीप ने जेई से कनेक्शन देने का अनुरोध किया तो उन्होंने एसएसओ सत्य प्रकाश से बात करने को कहा। कमरे में मौजूद एसएसओ सत्यप्रकाश ने कनेक्शन देने की एवज में संदीप से 3500 रूपये मांगे। बाद में 27 सौ रुपए देने पर दोनों के बीच आपस में सहमति बनी। हद तो उस समय हो गई जब 27 सौ रुपए सत्य प्रकाश को देने के बाद भी बिजली का कनेक्शन चालू नहीं हुआ। पीड़ित संदीप ने जेई से मामले की शिकायत की। आरोप है कि जेई ने संदीप की शिकायत की कोई सुनवाई नहीं की। इसके बाद कनेक्शन जोड़ने के नाम पर अलग से संदीप से 500 रूपये मांगे गए। शुक्रवार को संदीप ने बिजली निगम की हेल्पलाइन पर तमाम मामले की शिकायत की तो शनिवार को लाइनमैन मथुरा ने बगैर मीटर लगाए उसका कनेक्शन जोड़ दिया और उससे 200 रूपये चायपानी के नाम पर हड़प लिए।

चेयरमैन के निर्देश पर मुख्य अभियंता अशोक कुमार सिंह ने विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार से मामले की जांच कराई तो अधीक्षण अभियंता ने रिश्वत लेने में प्रथम दृष्टया जेई रघुवीर प्रसाद को आरोपी पाते हुए उसे निलंबित कर कार्यालय से संबद्ध कर दिया है। चोरी चोरा खंड के उपखंड अधिकारी जितेंद्र नाथ की तहरीर पर जेई के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज की गई है।

epmty
epmty
Top