महिला एवं बाल अपराध में 24 घंटे में 11 को सुनाई उम्रकैद

महिला एवं बाल अपराध में 24 घंटे में 11 को सुनाई उम्रकैद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत प्रभावी पैरवी के जरिये पिछले 24 घंटों में महिला एवं बाल अपराध के मामलों में 11 अभियुक्ताें को उम्रकैद की सजा दिलायी गई है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को बताया कि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत अभियोजन निदेशालय द्वारा 55 अभियुक्तों को आजीवन कारावास, 75 अभियुक्तों को 10 वर्ष व अन्य वृहद कारावास व जुर्माने तथा 371 अभियुक्तों की जमानत खारिज कराने के साथ-साथ 131 गुण्डो को जिला बदर कराया जा चुका है।

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि ''मिशन शक्ति'' अभियान के अन्तर्गत बीते 24 घण्टें के भीतर अभियोजन विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रभावी पैरवी के माध्यम से महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं के विरूद्ध अपराध के मामलों में तीन अभियुक्तों व अन्य मामलों में आठ अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा, छह को 10 वर्ष के कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित तथा 14 अभियुक्तों को अन्य कारावास से दण्डित कराया गया है।

आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि प्रभावी पैरवी के फलस्वरूप 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गई है। इस दौरान कुल 86 मामलों के तहत 90 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज कराया गया है। इसी कड़ी में विभिन्न जनपदों में कुल 21 गुण्डों को जिला बदर कराने में सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि नवस्थापित हेल्पलाइन पर पीड़ितों एवं साक्षियों द्वारा दर्ज कराई गई 20 शिकायतों पर उन्हें समुचित विधिक सलाह व सहायता भी प्रदान की गई।

epmty
epmty
Top