ज्ञानवापी मामला- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिंदू पक्ष- याचिका दाखिल कर...

ज्ञानवापी मामला- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिंदू पक्ष- याचिका दाखिल कर...

नई दिल्ली। वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हिंदू पक्ष की ओर से सील किए गए परिसर के सर्वे की मांग की गई है और कहा गया है कि सर्वे करने के लिए शिवलिंग के आसपास की आर्टिफिशियल या मॉडर्न दीवार एवं फ्लोर को हटाया जाए।

सोमवार को वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया यानी एएसआई के डायरेक्टर जनरल से अपील की गई है कि वह ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग का सर्वे करें ताकि उसकी वास्तविकता का पता लगाया जा सके।

हिंदू पक्ष की ओर से दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि सर्वे करने के लिए शिवलिंग के आसपास की आर्टिफिशियल या मॉडर्न दीवार एवं फ्लोर को हटाते हुए बिना शिवलिंग को किसी तरह का नुकसान पहुंचाये सील किए गए पूरे इलाके का वैज्ञानिक सर्वे किया जाए।

इससे पहले वर्ष 2023 की 19 मई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा ज्ञानवापी के सर्वे पर रोक लगा दी गई थी। ज्ञानवापी परिसर में सील बंद वजू खाना का सर्वे करने की मांग हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन द्वारा याचिका के माध्यम से की गई थी। उन्होंने दावा किया कि ज्ञानवापी के सील तहखानों में हिंदू मंदिर के सबूत एवं कलाकृतियां मौजूद है।

epmty
epmty
Top