हिजाब पर प्रतिबंध- तुरंत सुनवाई को तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट

हिजाब पर प्रतिबंध- तुरंत सुनवाई को तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सरकारी स्कूल कॉलेजों में हिजाब पर लगाए गए प्रतिबंध के मामले को लेकर दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तुरंत तैयार हो गया है। सीजेआई ने कहा है कि वह इस मामले को देखेंगे और फिर इसे तीसरी बेंच को सुपुर्द करेंगे।

सोमवार को वरिष्ठ अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा की ओर से सीजेआई के सामने हिजाब पर प्रतिबंध का मामला रखा गया। इस मामले की अर्जेंट सुनवाई की मांग करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ने अपनी याचिका में कहा है कि अगले दिनों विभिन्न बोर्डों एवं कालेजों की परीक्षाएं आरंभ हो रही है, जिसमें मुस्लिम लड़कियों को भी परीक्षा देनी है। ऐसे में मुस्लिम लड़कियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए तत्काल आदेशों की आवश्यकता है।

सीनियर वकील ने कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा है कि सरकारी आर्डर के हिसाब से राज्य के स्कूल एवं कॉलेजों में हिजाब की इजाजत नहीं है। ऐसे हालातों में मुस्लिम लड़कियों को अपनी परीक्षा की चिंता सता रही है। याचिका पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा है कि वह इस मामले को देखेंगे और फिर तीसरी बेंच के सामने हिजाब पर बैन के मामले को रखा जाएगा। वकील का कहना है कि कई छात्राएं पहले भी 1 साल का नुकसान उठा चुकी है। सरकारी कालेजों में हिजाब पर प्रतिबंध लगने के बाद अनेक छात्राओं ने निजी कॉलेजों में एडमिशन ले लिया है‌ लेकिन परीक्षाएं सरकारी कॉलेजों में ही कराई जानी है। ऐसे में हम अंतरिम दिशानिर्देशों की सुप्रीम कोर्ट से मांग करते हैं।

epmty
epmty
Top